Mall91 Me Ak Achha Leader Kaise Bane

Jayesh Mahakal
Read Time49 Second

Good Leader बनने के लिए,,
L+T+D Success Formula.

यदि आपने कोई Company नए – नए join की है तो आपने Goal भी जरूर Set किए होंगे या आपके मन में यह सवाल होंगे कि आप किस तरह से इस company या Organization में Success होंगे? आप एक Good Leader किस तरह से बनेंगे? आपके अंदर Good Leader बनने के लिए क्या-क्या Qualities होना चाहिए? क्योकि कहा जाता है कि अगर शेरों की एक Team को एक भेड़ Lead करता है तो सभी शेर भेड़ बन जाते है और यदि भेड़ो की एक Team को एक शेर Lead करता है तो भेड़ भी शेर बन जाते है। एक Team का पूरा Performance उसके Good Leader के कारण होता है।

  • L = Learn (सीखना )
  • T = Teach (सीखाना)
  • D = Duplicate (अपने जैसे लोग बनाना )

1. Learn (सीखना )

💥किसी भी Field में Success होने के लिए या एक Good Leader बनने के लिए यह सबसे पहला कदम होता है उस Work को सीखना या कहें अच्छे से सीखना। जब तक हमें किसी Field के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं रहेगी , तब तक उसमें Success होना असंभव है , इसलिए किसी भी Work या Field में Success के लिए यह पहला Step है जिसका सही रहना बहुत जरूरी है। जिस तरह यदि हमारे Shirt की पहली बटन हम सही लगा लेते हैं तो बाकी की बटन अपने आप सही जगह पर आ जाती है उसी तरह यदि हमारा पहला Step जो कि सीखने का है यदि सही है तो बाकी Step अपने आप सही हो जाएंगे।

किसी भी चीज को सही से सीखने के लिए हम कुछ बातें Follow कर सकते हैं।

Mall91 Me Ak Achha Leader Kaise Bane

Basic सीखें – किसी भी Work में सही से और लंबे समय तक आगे बढ़ने के लिए उसका Basic Knowledge रखना बहुत जरूरी है। जिस तरह एक बिल्डिंग कितनी ऊंची बन सकती है यह उसकी नींव की गहराई पर निर्भर होता है वैसे ही किसी भी Work में Success उसके Basic Knowledge पर निर्भर रहता है इसलिए Basic पर ज्यादा ध्यान दे।

Practice करें – कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें सिर्फ सीखने से कुछ नहीं होता , उनकी Practice करना पड़ती है। यदि में Cricket की कई सारी किताबें पढ़ लूं , सभी मैच TV पर देख लूं और सोचो कि मुझे Cricket का पूरा Knowledge है और Indian Cricket Team में मुझे जगह मिल जाए , तो यह संभव नहीं है । इसलिए Basic सीखने के बाद उसपर Practice जरूर करें तभी उस Work में Really Success मिलेगी। इस पर काफी अच्छा श्लोक है ।

करत करत अभ्यास के , जड़मति होत सुजान। रसरी आवत जात है , सिल पर पड़त निशान।

Problem को Solve करें – जब हम किसी चीज का Basic सीख जाते हैं और उस पर Practically Practice करते हैं तो हमें कुछ ना कुछ Practically Problems जरूर आती है उन Problem का Solution करना भी उतना ही जरूरी है जितना Basic सीखना। अगर हम इस Problem को Solve नहीं करेंगे तो जब हम किसी को यही बातें सिखाएंगे तो उसे भी यह Problems आनी ही है तब हम उन्हें नहीं बता पाएंगे की इन Problems को कैसे Solve करें और हमारी गाड़ी वहीं रुक जाएगी और हम एक Good Leader नहीं बन पाएंगे इसलिए आने वाले Problems को Solve करें या अपने Senior से Solution सीख ले।

Notes बनाये – किसी भी Work को सीखना एक लंबी Process होती है , हम हर दिन कुछ न कुछ सीखते रहते हैं तो संभव है कि हम कुछ काम की बातें को भूल जाएं इसलिए Basic से लेकर आगे तक हर चीज के Short Notes बना लेना चाहिए ताकि अगर हमारे दिमाग से कोई बात निकल भी जाए तो हम Notes को देखकर आसानी से याद कर पाए।

2. Teach (सीखाना)

किसी भी Work में पारंगत यानि पूर्ण या Perfect होने का सबसे बढ़िया तरीका है कि हमने जो भी चीजें सीखी है वह दूसरों को सिखाएं। इससे दो फायदे होंगे एक तो हममें सिखाने की कला आएगी जो कि एक Leader बनने के लिए बहुत ही जरुरी है और दूसरा हमारे काम को करने के लिए लोग तैयार होंगे। एक कहावत है कि ” अकेला चना भाड़ नहीं झोंक सकता। ” मतलब एक अकेला आदमी दूर तक नहीं चल सकता या कहें ज्यादा बड़ी Success बिना Team के Achieve नहीं कर सकता।

मेरा एक दोस्त है जिसने करीबन 7 साल पहले Computer Hardware Servicing का काम सीखा था और अकेले ही यह काम करता था। 5 साल तक वह रोज दुकान जाता कंप्यूटर सुधारता , लोगों के घर जाकर भी Service देता , बहुत मेहनत करता लेकिन 2 साल पहले उसने अपने साथ एक लड़के को रखा Free में सब कुछ सिखाया और काम करने के कुछ पैसे भी दिए , फिर दूसरे को , फिर तीसरे को , इस तरह उसने और उसके सीखे लड़कों ने 10 लोगों को सिखा दिया। आज वह सिर्फ दुकान में बैठता है पैसों का हिसाब देखता है और उसकी Income पहले से कई गुना ज्यादा है। यही कमाल है Teaching का।

किसी को सिखाने के लिए भी L = Learning वाले Steps Follow करें ।

  • उसे भी Basic सिखाएं।
  • उसकी भी Practice करवाएं।
  • Problems को उसे खुद Solve करने दें, जरुरत पड़ने पर उसकी मदद करें।
  • उससे भी उसके लिए Notes बनवाए।

3. Duplicate करें

आपने रजनीकांत की Movie Robot जरूर देखी होगी , जिसमें वह Robot अपने जैसा एक और Robot बनाता है फिर 1 से 2 , 2 से 4, 4 से 8 , 8 से 16 , 16 से 32 ऐसे करते हुए की एक बड़ी फौज बना लेता है। Ultimate Success के लिए या एक Good Leader बनने के लिए यही काम सबसे जरूरी है। यह करके आप अपने Work Load को बहुत कम कर सकते हैं।

मान लो आप की Team में 500 लोग हैं जिन्हें आप खुद सिखाते हो , उनकी Problems Solve करते हो। इसमें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी , पर यदि आप अपने जैसे ही 10 Leaders Create कर (बना) दो तो वह 10 Leaders 50 – 50 लोगों को Handle करेंगे , सिखाएंगे , उनकी Problems Solve करेंगे। आपको सिर्फ 10 Leaders को सिखाना है , इससे आपका काम बहुत आसान हो जाएगा और Growth की Speed भी कई गुना बढ़ जाएगी। बस आपको अपने जैसे ही कुछ Leaders Create करने पड़ेंगे।

इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि Leaders को उनकी Growth के हिसाब से Results मिले नहीं तो वह आपको छोड़ सकते हैं।

इस LTD Success Formula का Use करके एक Good Leader बन सकते हैं और किसी भी Field में Success हो सकते हैं इस LTD Success Formula से Start हुई Success की गाड़ी अब कभी नहीं रुकेगी!

Mall91 को सिखो लोगों को सिखाओ और पैसे कमाओ

0 0
Jayesh Mahakal

Leave a Reply

Next Post

Mall91 Use Karne Ke Benifit - New Members Ke Liye

Mall91 के new मेंबर जरूर पढ़ें 🗣 आज आप लोग मोबाइल में बहुत से ऐप यूज करते होंगे लेकिन उससे आपको को कुछ फायदा नहीं होता होगा सिर्फ उन कंपनियों को फायदा होता है (अगर आपको फायदा होता होगा तो सिर्फ एक या दो बार होता होगा)। लेकिन आप mall91ऐप […]
error: Content is protected !!
Copied!